भारत में शीर्ष 20 वन्यजीव अभ्यारण्य – vanya jeev abhyaran

भारत में कई वन्यजीव अभ्यारण्य हैं जो देखने लायक हैं जो जानवरों की कई अलग-अलग प्रजातियों के घर हैं। एशियाई शेर हों या तिब्बती लाल पांडा मृग, भारत विभिन्न प्रकार के पशु जीवन का घर है। वास्तव में, देश के हर राज्य में कम से कम एक वन्य जीव अभयारण्य है जो कई पर्यटकों का स्वागत करता है। हालांकि वे सभी अत्यधिक लोकप्रिय नहीं हो सकते हैं, वे निश्चित रूप से एक यात्रा के लायक हैं। यहाँ भारत के कुछ बेहतरीन वन्य जीव अभयारण्य हैं।

भारत वसुधैव कुटुंबकम की परंपरा का अनुसरण करता है और यहाँ पर गाय को माँ के समान पूजा जाता है और यही कारण है की भारत जैसे विशाल जनसंख्या वाले देश में कम से कम एक अभ्यारण्य तो है ही। और आज के इस लेख में हम भारत के 20 वन्यजीव अभ्यारण्य के बारे में आपको बताने वाले है। 

किसी भी सरकार या संस्था द्वारा पशु, पक्षी, वन, पेड़ और पौधे के संरक्षण, विकास और अनुसंधान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जो विहार या जंगल बनाये या घोषित किये जाते है उसे वन्यजीव अभ्यारण्य कहते है। जहाँ पर सरकार स्वयं या किसी संस्था के सहयोग से नियंत्रण और संरक्षण का दायित्व अपने अधिकार क्षेत्र में रखती है।

भारतअसंख्य पहाड़ों और रेगिस्तानों की तरह, यह देश भी अपनी समृद्ध जैव विविधता और विशाल प्राकृतिक संसाधनों के लिए प्रसिद्ध है भारत सिर्फ जमीन का एक टुकड़ा मात्र नहीं है यह समावेश है उस महान विरासत का जिसे लाखों वर्षों तक संजोया गया है तराशा गया है और जो पुरे विश्व को एक महान सोच देने को तत्पर है। भारत में वनस्पतियों और जीवों की उत्कृष्ट प्रजातियां मौजूद हैं।

लैंडफॉल द्वीप वन्यजीव अभ्यारण्य, अंडमान : Landfall Island Wildlife Sanctuary, Andaman

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में लैंडफॉल द्वीप वन्यजीव अभ्यारण्य कई जलीय जानवरों जैसे हॉक्सबिल कछुआ, हरा कछुआ, अंडमान ड्रोंगो, अंडमान क्रेक आदि का घर है।

सेंचल वन्यजीव अभ्यारण्य, पश्चिम बंगाल

साक्षात्कार द्वीप वन्यजीव अभ्यारण्य, अंडमान : Interview Island Wildlife Sanctuary, Andaman

अंडमान द्वीप समूह में एक अद्वितीय वन्यजीव अभ्यारण्य 1985 में स्थापित साक्षात्कार द्वीप वन्यजीव अभ्यारण्य है। इसे मूल रूप से हाथियों की रक्षा के लिए विकसित किया गया था, लेकिन अब यह कई अन्य प्रजातियों के जानवरों जैसे चित्तीदार हिरण, मॉनिटर छिपकली, जंगली सूअर और तीन का घर है। धारीदार ताड़ के पेड़। गिलहरी पक्षियों को देखने के लिए भी यह एक बेहतरीन जगह है।

काराकोरम, जम्मू और कश्मीर वन्यजीव अभ्यारण्य : Karakoram, Jammu and Kashmir Wildlife Sanctuary

पहाड़ों पर जाना और वन्य जीवन की खोज करना कितना संतोषजनक है! काराकोरम वन्य जीव अभ्यारण्य, भारत के प्रसिद्ध वन्यजीव अभ्यारण्यों में से एक, तिब्बती मृग की दुर्लभ नस्ल, जिसे चिरू भी कहा जाता है, के लिए शरण प्रदान करता है। यहां आपको अन्य जानवरों के अलावा कई जंगली याक, हिम तेंदुए, लाल लोमड़ी, भेड़िये और ऊदबिलाव भी मिलेंगे।

कोयना वन्यजीव अभ्यारण्य, महाराष्ट्र : Koyna Wildlife Sanctuary, Maharashtra

महाराष्ट्र के सतारा जिले में स्थित, कोयना वन्यजीव अभयारण्य किंग कोबरा, रॉयल बंगाल टाइगर्स और कई अन्य पक्षियों का घर है। यह राज्य के सर्वश्रेष्ठ वन्यजीव अभ्यारण्यों में से एक है और इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी घोषित किया गया है।

और पढ़े: Best Free Online padhai app जो आपके करियर के वरदान साबित होंगे

तमोर पिंगला वन्यजीव अभ्यारण्य, छत्तीसगढ़ : Tamor Pingla Wildlife Sanctuary, Chhattisgarh

तमोर पिंगला वन्यजीव अभयारण्य का नाम छत्तीसगढ़ में तमोर हिल और पिंगला नाला के नाम पर रखा गया है। यह लुप्तप्राय चिंकारा, भौंकने वाले हिरण, सांभर हिरण, तेंदुए, हाथी और कई अन्य जानवरों को शरण देने के लिए प्रसिद्ध है।

भारतीय जंगली गधा अभयारण्य, गुजरात : Indian wild donkey sanctuary, Gujarat

गुजरात में देखने लायक एक और वन्यजीव अभ्यारण्य भारतीय जंगली गधा वन्यजीव अभयारण्य है। यह 1973 में स्थापित किया गया था और जंगली गधों की आबादी को संरक्षित और संरक्षित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, जो अब खतरे में है।

रोलापडु वन्यजीव अभ्यारण्य, आंध्र प्रदेश : Rollapadu Wildlife Sanctuary, Andhra Pradesh

आंध्र प्रदेश के कुरनूल में रोलापाडु वन्यजीव अभयारण्य प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है। बेशक, आप प्रकृति के साथ एक करीबी और व्यक्तिगत मुठभेड़ कर सकते हैं, पर्यवेक्षण के तहत। अभयारण्य वनस्पति विज्ञानियों और वन्यजीव जीवविज्ञानियों के बीच भी लोकप्रिय है जो यहां विभिन्न प्रजातियों पर अक्सर शोध करते हैं।

ग्रिज्ड गिलहरी वन्यजीव अभ्यारण्य, तमिलनाडु : Grizzled Squirrel Wildlife Sanctuary, Tamil Nadu

ग्रिजल्ड गिलहरी वन्यजीव अभ्यारण्य, जिसे श्रीविल्लिपुथुर अभयारण्य भी कहा जाता है, तमिलनाडु के मदुरै में स्थित है। यह बड़ी संख्या में जानवरों और पक्षियों का घर है। अंदिपट्टी हिल, जो अभयारण्य की पृष्ठभूमि के रूप में कार्य करता है, केवल इसे और अधिक योग्य बनाता है।

कच्छ रेगिस्तान वन्यजीव अभ्यारण्य, गुजरात

कच्छ रेगिस्तान वन्यजीव अभ्यारण्य, गुजरात : Kutch Desert Wildlife Sanctuary, Gujarat

भारत में सबसे अनोखे वन्यजीव अभ्यारण्यों में से एक, गुजरात का कच्छ रेगिस्तान वन्यजीव अभ्यारण्य राजहंस को समर्पित है। आपको यहां काँटेदार पूंछ वाली छिपकली और भारतीय साही भी मिलेंगे, लेकिन राजहंस ही इस जगह को लोकप्रिय बनाते हैं।

और पढ़े : धोलावीरा कच्छ गुजरात की सैर भी जरूर करे और यहाँ कैसे पहुंचे?

सेंचल वन्यजीव अभ्यारण्य, पश्चिम बंगाल : Senchal Wildlife Sanctuary, West Bengal

सेंचल वन्यजीव अभ्यारण्य भारत के सबसे पुराने अभयारण्यों में से एक है और यह फूलों की लगभग 350 विभिन्न प्रजातियों के साथ-साथ पेड़ों और जानवरों का भी घर है। यहां आपको हॉर्नबिल और पन्ना कोयल भी देखने को मिलेगी।

Periyar Wildlife Sanctuary, Kerala

पेरियार वन्यजीव अभ्यारण्य भारत के सर्वश्रेष्ठ वन्यजीव अभ्यारण्यों में से एक है। इसका नाम पेरियार झील से मिलता है जो इसके माध्यम से चलती है। अभयारण्य के माध्यम से एक वन्यजीव सफारी आपके दिन को बिल्कुल अद्भुत बनाने के लिए पर्याप्त है।

Govind Wildlife Sanctuary, Uttarakhand

1955 में स्थापित, उत्तराखंड में गोविंद वन्यजीव अभ्यारण्य सभी प्रकृति प्रेमियों के लिए एक सपना है। हर की दून वॉक भी इसके चार कारणों में से एक है कि यह स्थान काफी लोकप्रिय है।

Chilka Wildlife Sanctuary, Odisha

चिल्का वन्यजीव अभ्यारण्य भारत के सबसे बड़े वन्यजीव अभ्यारण्यों में से एक है। यह न केवल एक प्रसिद्ध पिकनिक स्थल है, बल्कि आपकी आदर्श सेटिंग के लिए भी एक आदर्श स्थान है!

Manas Wildlife Sanctuary, Assam

मानस वन्यजीव अभ्यारण्य का नाम मानस नदी से मिलता है जो पास में बहती है। इसे यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल भी घोषित किया गया है। जबकि यह जानवरों और पक्षियों की कई अलग-अलग प्रजातियों का घर है, यह राफ्टिंग, जीप सफारी, हाथी सफारी आदि जैसी गतिविधियाँ भी प्रदान करता है।

Nauradehi Wildlife Sanctuary, Madhya Pradesh

नौरादेही वन्यजीव अभ्यारण्य मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा अभयारण्य है, और यह चीतों को विलुप्त होने से बचाने और संरक्षित करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करता है। गंगा और नर्मदा नदियाँ यहाँ के जल के प्रमुख स्रोत हैं।

Indira Gandhi Wildlife Sanctuary, Tamil Nadu

इंदिरा गांधी वन्यजीव अभ्यारण्य को पहले अनामलाई अभ्यारण्य कहा जाता था। यहां आपको बड़ी संख्या में नीलगिरि तहर, नीलगिरि लंगूर, सफेद पेट वाले कठफोड़वा और अन्य विदेशी प्रजातियां देखने को मिलेंगी।

भद्रा वन्यजीव अभयारण्य, कर्नाटक : Bhadra Wildlife Sanctuary, Karnataka

कर्नाटक में भद्रा वन्यजीव अभ्यारण्य चिकमगलूर में स्थित है और भारत के सबसे महत्वपूर्ण अभ्यारण्यों में से एक है जिसे आपको अवश्य देखना चाहिए। एडवेंचर चाहने वालों और वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर्स के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। अभयारण्य भारतीय अजगर, किंग कोबरा, तेंदुए, बाघ, जंगली सूअर, साही और कई अन्य जानवरों का घर है। यह सुबह 2 घंटे और शाम को दो घंटे के लिए खुला रहता है, इसलिए अपनी यात्रा की योजना अच्छी तरह से बना लें।

तडोबा अंधारी टाइगर रिजर्व, महाराष्ट्र : Tadoba Andhari Tiger Reserve, Maharashtra

ताडोबा अंधारी टाइगर रिजर्व महाराष्ट्र में काफी लोकप्रिय है और भारत के सबसे बड़े अभ्यारण्यों में से एक है। इसमें कई शाकाहारी और मांसाहारी जानवर हैं जैसे बंगाल टाइगर, तेंदुआ, धारीदार लकड़बग्घा, जंगली बिल्लियाँ, सुस्त भालू आदि। इसमें शाफ्ट की लकड़ी जैसी दुर्लभ पौधों की प्रजातियां भी हैं, जो आग प्रतिरोधी है।

चिनार वन्यजीव अभ्यारण्य, केरल : Chinnar Wildlife Sanctuary, Kerala

केरल में चिनार अभयारण्य तमिलनाडु के साथ अनामलाई पहाड़ियों के पास अपनी सीमा साझा करता है। सिर्फ जानवर ही नहीं यहां के वन क्षेत्र में भी कई औषधीय जड़ी-बूटियां और विदेशी पौधे हैं। वन्य जीव सफारी या हाइक या हाइक पर जाने के लिए यह एक शानदार जगह है। यहां के केंद्र में स्थित थूवनम जलप्रपात भी अवश्य देखें।

एतुर्नगरम वन्यजीव अभ्यारण्य, तेलंगाना : Eturnagaram Wildlife Sanctuary, Telangana

भारत के सबसे पुराने वन्य जीव अभ्यारण्यों में से एक, एतुरनगरम वन्यजीव अभयारण्य तेलंगाना में घूमने के लिए एक खूबसूरत जगह है। यह आंखों के लिए एक दृश्य है!

हर प्रकृति और वन्यजीव प्रेमी वन्य जीव अभ्यारण्यों की यात्रा करने का प्रयास करता है, चाहे वह यात्रा गंतव्य कोई भी हो। अपनी यात्रा का अधिकतम लाभ उठाएं और जितना हो सके अन्वेषण करें। यह आपकी यात्रा को यादगार बनाने का एकमात्र तरीका है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.